Home / صحت / वि शाल काय अस्थायी का आंक ड़ा हांग कांग बंदर गाह.

वि शाल काय अस्थायी का आंक ड़ा हांग कांग बंदर गाह.

दोहरी चुनौतीउनका एवरेस्ट सपना:

नेपाल के पर्यटन विभाग के अनुसार, पिछले सीजन में 18 महिलाएं 8,848 मीटर (29,029 फुट) के साथ एवरेस्ट की चोटी पर पहुंच गईं।

महिला ट्रेकिंग गाइड पहले से कहीं अधिक लोकप्रिय हैं, लेकिन वे अभी भी एवरेस्ट पर बहुत अधिक फैली हुई हैं – और शेरपा महिलाएं और भी अधिक।

प्रसिद्ध जातीय समूह की सिर्फ 34 महिलाओं की तुलना में 4,000 के करीब शेरपा पुरुषों ने प्रतिष्ठित हिमालयन डेटाबेस के अनुसार शिखर पर चढ़ा है।

44 साल की प्रोफेशनल पर्वतारोही लखपा शेरपा नौ बार एवरेस्ट फतह करने के बाद सबसे ज्यादा जानी जाती हैं, लेकिन वह बहुत ज्यादा विसंगति में रहती हैं।

“महिलाओं को चढ़ाई करने के लिए शायद ही कभी प्रोत्साहित किया जाता है,” नेपाल में एकमात्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित महिला पर्वतारोहण मार्गदर्शक डावा यांगज़ुम शेरपा ने कहा।

नेपाल में कई जातीय समूहों की तरह शेरपा समाज रूढ़िवादी और पितृसत्तात्मक है। पत्नियों और बेटियों से अपेक्षा की जाती है कि वे घर की आग को जलाए रखें जबकि पुरुष पहाड़ों पर चढ़ते हैं।

लेकिन कई इस प्रक्रिया में मर जाते हैं। हिमालयन डेटाबेस का अनुमान है कि सभी एवरेस्ट की एक तिहाई मौतें शेरपाओं के रूप में हुई हैं, जो कि मुख्य ब्रेडविनर के नुकसान के बावजूद महिलाओं को घर में रखने और चलाने के लिए छोड़ती हैं।

“यह मुश्किल है और उनके लिए भ्रामक है। वे आमतौर पर अपने पति पर निर्भर हैं और शिक्षित नहीं हैं। और अचानक उन्हें परिवार की देखभाल करने की जिम्मेदारी का सामना करना पड़ता है,” जुनिपर फंड के डॉल्सर शेरपा ने कहा, एक गैर-लाभकारी मृत पहाड़ श्रमिकों के परिवा

Check Also

Seven Liker Free Application Download 2019

Seven Liker Free Application Download 2019  Best liker Application download free The application is very …

Leave a Reply

Your email address will not be published.